देव स्थान हमारे लिए सर्वोपरि रहे हैं। आस्था के इन केन्द्रों में सदियों से चली आ रही परम्परागत व्यवस्था

BDC News

Press Release

प्रेस विज्ञप्ति

 

उत्तराखंड की जनता ने भाजपा को प्रचंड बहुमत दिया परंतु पिछले 5 वर्षों में भाजपा की सरकार ने महंगाई, बेरोजगारी, राजनैतिक अस्थिरता, अराजकता, भ्रष्टाचार और पलायन की अति कर दी। जनता त्राहिमाम त्राहिमाम कर रही है और माफियाओं के राज में जीने को मजबूर हो चुकी है। स्मार्ट सिटी के नाम पर राजधानी में गड्ढे और पूरे राज्य की सड़कों को गड्ढे सड़के देकर पहाड़ों के साथ खिलवाड़ कर हर ओर भूस्खलन करवाने का श्रेय भी भाजपा को ही जाता है। शराब और भू माफियाओं का अड्डा बन चुका उत्तराखंड विकास से कोसों दूर हो चुका है।

कांग्रेस के राज में उत्तराखंड जिस रफ्तार से विकास पथ पर अग्रसर था उसे भाजपा ने तहस-नहस कर दिया है। आज आवश्यकता है कि उत्तराखंड दोबारा विकास पथ पर अग्रसर हो। युवा, किसान, व्यापारी, महिलाएं सभी को अपेक्षा है कि समय बदले और उनके जीवन में सुधार आए। आवश्यकता है कांग्रेस के उस शंखनाद की जो उत्तराखंड में विकास की नई गाथा लिखें। भू माफियाओं, खनन माफियाओं से त्रस्त जनता को इनसे निजात दिलाने के लिए कांग्रेस पार्टी तत्परता से कार्य करना चाहती है ताकि प्रताड़ना का ये भयावह काल समाप्त हो और जनता अपने जीवन में व्यवस्थित ढंग से जीना शुरू कर सके।  आप और हम कांग्रेस के प्रतिज्ञा पत्र से जुड़कर उत्तराखंड के विकास में साझेदारी करें।  आप हमसे बात कर अपने सुझाव साझा करें।  आपका उत्तराखंड आपके सुझाए गए रास्तों पर ही चलेगा। आपके बहुमूल्य सुझाव और उस पर आधारित हमारी प्रतिज्ञा देव भूमि उत्तराखंड की आशाओं को साकार कर खुशियों का प्रदेश बनाने की ओर अग्रसर करेंगे।

जनता के साथ परामर्श अभ्यास 2 महीने से अधिक समय से चल रहा है और हर जिले के दूरदराज इलाकों तक कांग्रेस के पदाधिकारी विभिन्न लोगों, समूहों और संगठनों तक पहुंच रहे हैं तथा लोग टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी अपने विचार और सुझाव हम तक पहुंचा रहे हैं। इस परामर्श अभियान को जमीनी तौर पर उतारने के लिए ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस हर विधानसभा क्षेत्र में मौजूद हैं और लोगों, समूहों और संगठनों के संपर्क में है। प्रेस के माध्यम से भी हम जनता को बताना चाहते हैं कि व्यक्तिगत तौर पर और संगठनों के माध्यम से वे अपने सुझाव हमें अग्रेषित करें और हमारे कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उन तक पहुंचेंगे। यह अभ्यास मूल रूप से प्रतिज्ञा पथ पर अग्रसर होकर घोषणा पत्र परामर्श को जन जन तक पहुंचाने का है और यह जानने की कोशिश है कि जनता आने वाले समय में कांग्रेस सरकार से क्या अपेक्षाएं रखती हैं ताकि उन मुद्दों पर कार्य किया जा सके।

विधानसभावार क्षेत्र के निर्वाचित स्थानीय निकाय, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के संगठन, आशा/आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, वन पंचायतें, युवा और महिला मंगल दल, डॉक्टर, अधिवक्तागण, सरकारी एवं निजी कर्मचारी, महिला समूह, स्वयं सहायता समूह, भूतपूर्व सैनिक एवं  वेटरन्स, स्थानीय व्यापारी संघ, स्थानीय पर्यटक/परिवहन संघ, छोटे व्यापारी, दुकानदार, पर्यावरण समूहों के सदस्य, जनजातीय समितियों के सदस्य, आईएमए, आईसीसीए, इंजीनियर्स गिल्ड, शिक्षक, युवा समूह, बार कौंसिल, बार एसोसिएशन के सदस्य एवं पदाधिकारी के साथ परामर्श किया जा रहा है।

इस अभ्यास में दुर्गम क्षेत्र के गाँवों में कम से कम दो परामर्श किया जाना सुनिश्चित किया गया हैं।

2 महीने तक जिलेवार परामर्श करने और टोल फ्री नंबर लांच करने के पश्चात प्रतिज्ञा पथ पर कांग्रेस पार्टी अपने अगले तीसरे चरण में कदम रख रही है और अधिक से अधिक लोगों और समूहों और संगठनों तक पहुँचने की दिशा में बढ़ रही है।

कांग्रेस पार्टी द्वारा जो हेल्पलाइन नंबर/टोल फ्री नंबर लॉन्च किए जा चुके है वे इस प्रकार है:

1800 212 000055,

1800 123 000055,

909928377।

2 दिसंबर 2021 को उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिज्ञा पथ पर अग्रसर होते हुए कांग्रेस पार्टी जन संपर्क कार्यक्रम के तीसरे चरण में प्रवेश करेगी। गढ़वाल मंडल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के साथ राजस्थान ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस और कुमाऊं मंडल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी का सहयोग छत्तीसगढ़ ऑल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस द्वारा किया जा रहा है। तीसरे चरण में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचकर उनकी इच्छाओं, समस्याओं और अपेक्षाओं को जानने का प्रयास किया जाएगा और प्रतिज्ञा पत्र के लिए जनमानस के सुझाव एकत्रित किए जाएंगे।

इस कार्यक्रम का तीसरे चरण 2 दिसंबर 2021 से 12 दिसंबर 2021 तक चलेगा जिसके उपरांत सारे सुझावों का आकलन कर प्रतिज्ञा पथ पर अग्रसर हो कर प्रतिज्ञा पत्र की तैयारी प्रारम्भ की जाएगी। तीसरे चरण में प्रवेश के उपलक्ष में 2 दिसंबर 2021 को गढ़वाल मंडल के लिए देहरादून में पत्रकार वार्ता और कुमाऊं मंडल के लिए हल्द्वानी में पत्रकार वार्ता के साथ किया जाएगा। हर जिले में हर विधानसभा क्षेत्र में गाँव गाँव तक जनमानस तक पहुंचकर उनसे वार्ता स्थापित करने के उद्देश्य से ये मुहीम चलाई जा रही है जो तीसरे चरण में 10 दिन तक चलेगी और जुटाई गई जानकारी का आंकलन करने के पश्चात वापिस लोगों तक पहुंचा जाएगा और 14 दिसंबर 2021 से 20 दिसंबर 2021 से चौथे चरण में प्रवेश कर हमारा  प्रतिज्ञा पत्र लोगों के साथ विमर्श के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

इसी दिन सभी 13 जिलों में भी जिला कांग्रेस कमिटी और आल इंडिया प्रोफेशनल्स कांग्रेस द्वारा पत्रकार वार्ता कर इस सम्बन्ध में जानकारी दी जा रही है ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इस कार्यक्रम की सूचना पहुंचाई जा सके।

उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी

……………………………………………..

Press Released shared by Sujata Paul.

…………………………………………………………………………………………………………………………

 

 

 

--IANS
sms\rm
(This story has not been edited by BDC staff and is auto-generated from a syndicated feed from IANS.)
Writers are welcome to submit their articles for publication. Please contact us through Contact Us in the Menue